भारत में Melbet क्रिकेट सट्टेबाजी

चाहे आप क्रिकेट सट्टेबाजी की दुनिया में नए सट्टेबाज हों या अनुभवी, Melbet इंडिया एक बेहतरीन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म है। ऑनलाइन सट्टेबाजी के प्रतियोगिता भरे बाज़ार में टिके रहना बड़ा मुश्किल है, इसलिए हम आपको कुछ ज़रूरी जानकारी प्रदान करना चाहते हैं जो आपके लिए जानना ज़रूरी है और हम बताएंगे कि Melbet किस तरह एक बेहतरीन साइट है।

Melbet के बारे में

Melbet एक लाइसेंसधारी ऑनलाइन कसीनो और एक अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स सट्टेबाज है, यह भारत के साथ ही कई बड़े देशों में संचालित है। इसकी स्थापना 2012 में हुई थी, कुछ सालों में ही इसने लोकप्रियता हासिल कर ली। Melbet अपने हाई बैटिंग मौके और तेज़ी से निकासी के लिए जानी जाती है, और यही कारण है जिससे यह दुनियाभर के सट्टेबाजों को आकर्षित करती है।

Melbet आपको सभी बड़े इवेंट्स का एक्सेस देता है और साथ ही तेज गेम्स और लाइव कसीनो गेम्स का यहां एक बड़ा संसार है। फुटबॉल और बास्केटबॉल से लेकर गोल्फ और स्नूकर तक, क्रिकेट से लेकर हॉकी तक, हॉर्स रेसिंग से लेकर पोकर तक यहां सब कुछ उपलब्ध है।

क्योंकि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो भारत के लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है, इसलिए हम इसको कवर कर रहे हैं।

क्रिकेट के प्रकार

क्रिकेट के गेम्स मुख्यतः तीन तरह के होते हैं, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

  1. टेस्ट क्रिकेट इसका सबसे क्लासिक (पुराना) रूप है, यह गेम का सबसे धीमा वर्जन है। मैच 5 दिन चलता है और दो पारियां होती हैं। यह क्रिकेट का सबसे कठिन रूप है, लेकिन यह फॉर्म ही निर्धारित करता है किस टीम में कितना दम है। यहां टेस्ट का मतलब है टीम की ताकत, सहनशीलता और धैर्य का यह टेस्ट है।  
  2. ODI क्रिकेट का एक तेज़ गति का गेम है, मैच 9 घंटे चलता है और एक पारी में 50 ओवर होते हैं। इन मैचों में टीम की कुशलता, गति, बदलाव की क्षमता और मैच के अनुसार अपनी शैली में बदलाव का परीक्षण होता है। 
  3. T20s (ट्वेंटी – ट्वेंटी) की शुरुआत 2005 में हुई। यह गेम का सबसे तेज़ रूप है, इसमें मैच तीन घंटे चलता है और यह 20 ओवर का होता है। इस फॉर्म ने क्रिकेट की लोकप्रियता को और ज़्यादा बढ़ाते हुए दर्शकों को क्रिकेट के मैदान और टीवी स्क्रीन से जोड़ा है।

Melbet पर क्रिकेट सट्टेबाजी

Melbet पर स्पोर्टिंग इवेंट्स की विस्तृत सूचि है, लेकिन भारत में क्रिकेट सट्टेबाजी के लिए सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। Melbet वेबसाइट के “Event selection” में बहुत से क्रिकेट इवेंट्स मौजूद हैं, किसी एक को चुनें और क्रिकेट पर क्लिक करें। आपको इवेंट्स, मैच और मौके की सूचि दिखाई देगी।

इसके अलावा, Melbet क्रिकेट पर वन डे, टेस्ट (जैसे एशेज सीरीज) और टी20 के अनेकों मैच उपलब्ध हैं। आप क्रिकेट वर्ल्ड में आसानी से नवीनतम और महत्वपूर्ण इवेंट पा सकते हैं, लाइव नतीजे देख सकते हैं और अपनी जीत के लिए सट्टा लगा सकते हैं।

क्रिकेट सट्टेबाजी के प्रकार

हमने Melbet के 6 सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेट सट्टों के प्रकार बता रहे हैं: 

  • मैच सट्टेबाजी:

इसमें आप इस चीज पर सट्टा लगाते हैं कि कौनसी टीम जीतेगी। यह सट्टेबाजी का क्लासिक तरीका है। 

  • टाई मैच:

इस सट्टेबाजी में इस बात पर सट्टा लगाया जाता है कि मैच ड्रॉ होगा, इसमें कोई नहीं जीतेगा।

  • सीरीज का विजेता:

आप उस टीम पर सट्टा लगाते हैं जो 5 में से 3 मैच जीतेगी। 

  • आउट राइट विजेता:

आप उस टीम पर सट्टा लगाते हैं जो पूरा टूर्नामेंट जीतेगी। 

  • ऑड/ईवन रन:

इसमें इस बात पर सट्टा लगता है कि टीम के रन सम संख्या में होंगे या विषम संख्या में।

  • ओवर/अंडर स्कोर:

इसमें आप मैच के फाइनल स्कोर पर सट्टा लगाते हैं: यह इतने से अधिक होगा, इतने रनों के अंदर होगा। 

और इतना ही नहीं, आप और ज़्यादा विशेष चीज पर सट्टा लगाते हैं, जैसे टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन होगा, एक खिलाड़ी कितने रन बनाएगा, इतने विकेट लेगा, मैन ऑफ द मैच आदि।

Melbet पर क्रिकेट सट्टेबाजी कैसे करें?

सबसे पहले, आपको Melbet क्रिकेट पर रजिस्टर करके अपना अकाउंट बनाना होगा। ऐसा करने के लिए आपको प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऊपर की ओर रजिस्ट्रेशन बटन को ढूंढना होगा। आप Melbet के क्रिकेट एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ईमेल, फोन नंबर, सोशियल मीडिया या वन क्लिक रजिस्ट्रेशन का इस्तेमाल करते हुए ऐसा कर सकते हैं। आवश्यक जानकारी भरते हुए 4 स्टेप पूरे करें, पुष्टि करें कि आप Melbet के नियम व शर्तों से सहमत हैं, और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको पहली राशि जमा करवानी है, जिससे आपको Melbet पर बोनस पाने का अवसर मिलेगा। इसके बाद आप वो खेल चुन सकते हैं जिस पर आप सट्टा लगाना चाहते हैं। स्पोर्ट्स सेक्शन में क्रिकेट को ढूंढें, इस पर क्लिक करें और वो इवेंट चुनें जिस पर आपको सट्टा लगाना है। अब आप अपनी पसंद का सट्टे का प्रकार चुन सकते हैं, इस पर दाव लगाएं और इंतजार करें कि मैच किसके पक्ष में जाता है।

क्रिकेट मौके 

जैसा कि हमने पहले बताया, Melbet क्रिकेट क्रिकेट इवेंट्स पर बहुत अच्छे मौके प्रदान करता है। अमूमन, ये 1.3 से 1.8 तक होते हैं, लेकिन आप मैच और सट्टे के प्रकार ढूंढ सकते हैं और  ज़्यादा पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। मौके टीम की विनिंग हिस्ट्री, सीजन में उसका प्रदर्शन, मैच में लाइन अप, कोई खिलाड़ी चोटिल है या नहीं, इन बातों पर निर्भर करते हैं। 

Melbet क्रिकेट मौके ये दर्शाते हैं कि मैच के किसी नतीजे पर सट्टा लगाकर आप कितनी राशि जीत सकते हैं। मौके यह दर्शाते हैं अधिकतर लोगों के अनुसार क्या नतीजा आने वाला है। कम मौके होने का मतलब है कि अधिकांश लोग मानते हैं कि यह टीम जीतने वाली है। बैटिंग मौके नतीजे के नाम के पास होते हैं।

Melbet क्रिकेट इंडिया पर सट्टा कुछ इस तरह ही लगता है। मान लीजिये कि टीम 1 के मौके यानी जीत के अवसर 1.7 हैं और टीम 2 के मौके 4.8 हैं। यदि आप टीम 1 पर 1000 रुपये का सट्टा लगाते हैं, और वो टीम जीतती है तो आपको 1700 रुपये मिलेंगे (आपको 1000 रुपये पर 700 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे)। लेकिन यदि आप टीम 2 पर 1000 रुपये लगाएंगे तो आपको 4800 रुपये मिलेंगे यानी 3800 रुपये का फायदा। जाहिर सी बात है कि यदि जो टीम हारती है और आप उस पर सट्टा लगाते हैं, तो आप सारी राशि हार जाएंगे। इसलिए सट्टा बहुत सोच समझकर लगाएं।  

यह भी बताने की बात है कि फाइनल मौके शुरुआती मौके से अलग हो सकते हैं। ये मैच के दौरान टीमों के प्रदर्शन के अनुसार बदलते रहते हैं। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि जिन मौके पर पहले ही सट्टा लगाया जा चुका है उनमें कोई बदलाव नहीं होगा।

IPL सट्टेबाजी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) नए खिलाड़ियों के लिए सट्टे की ओर पहला कदम बढ़ाने, अपना ज्ञान बढाने, सट्टे को समझने और पैसा जीतने का शानदार अवसर है। क्योंकि क्रिकेट भारत में एक लोकप्रिय खेल है, इसलिए भारत में आपको Melbet पर अनेक सट्टेबाजी के विकल्प और इवेंट्स मिलेंगे। बस एक इवेंट चुनें, सट्टे का प्रकार चुनें और शुरू हो जाएं।  

भारत और दुनियाभर के लोग आईपीएल के नए सीजन को लेकर खासा उत्साहित हैं। यहां दो नई टीमें भी जुड़ी हैं: अहमदाबाद और लखनऊ। इसका मतलब है और ज़्यादा मैच, उर ज़्यादा सट्टा, और ज़्यादा कमाई।

IPL मौके 

नीचे आप 2022 के आईपीएल विनर के मौके देख सकते हैं, जो कि एक्सपर्ट्स की भविष्यवाणी के अनुसार हैं:

2021 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराया था, इसलिए इनके मौके सबसे कम होंगे। इसका मतलब है कि लोगों का मानना है कि CSK इस साल भी IPL जीत सकती हैं।

क्रिकेट सट्टेबाजी के टिप्स

यदि आप Melbet पर क्रिकेट सट्टेबाजी की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको सोच समझकर और गणना कर के सट्टेबाजी करनी चाहिए और ऐसे ही सट्टा लगाने से बचें। हमने कुछ ज़रूरी बातें बताई हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए: 

  1. ध्यान दें कि कौनसी टीम घर पर खेल रही है और कौनसी बाहर। आंकड़े दिखाते हैं कि कौनसी टीम (किसी भी खेल में) घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करती है। जब वे अपने क्षेत्र में होते हैं, तो ज़्यादा सहज महसूस करते हैं, साथ ही उनका हौसला बढ़ाने के लिए यहाँ ज़्यादा प्रशंसक होते हैं। हाई टीम स्पिरिट (उच्च टीम भावना) के लिए यह बेहद ज़रूरी है। 
  2. मौसम को देखें। यदि मैदान गीला होता है तो खेलना कठिन होता है। और मौसम दोनों टीमों को प्रभावित करता है, कुछ टीमें विशेष परिस्थितियों में दूसरी टीम की तुलना में अच्छा खेलती हैं।
  3. हर टीम के मैच के आंकड़े देखें। यदि टीम ने हालही में मैच जीते हैं तो उनका उत्साह चरम पर होता है, इससे वे और अधिक आत्म-विश्वास से खेलते हैं।
  4. सबसे ज़रूरी चीज है टीम के आंकड़े देखें। आपको देखना होगा कि जिस टीम पर आप सट्टा लगा रहे हैं उसमें कोई खिलाड़ी चोटिल तो नहीं है। सभी खिलाड़ी समान नहीं होते हैं, कई खिलाड़ी दूसरों के बजाय ज़्यादा मायने रखते हैं, और कई बार एक खिलाड़ी अकेला ही मैच का परिणाम बदल देता है।

Melbet क्रिकेट बोनस

बहुत सी क्रिकेट वेबसाइट की तरह Melbet इंडिया भी फ़र्स्ट डिपॉजिट पर बोनस प्रदान करती है। आपको बस अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है, राशि जमा करवानी है और बस आप बोनस के हकदार हो गए। आप अपने अकाउंट में जो राशि डालते हैं Melbet उसे दोगुना कर देता है। यदि आपने अपने खाते में 2000 रुपए जमा करवाए हैं तो Melbet की तरफ से 2000 रुपए का बोनस मिल जाता है। यह एकदम सरल है। इसकी दो शर्तें हैं: 

  • पहला, आपका शुरुआती डिपॉजिट कम से कम 110 रुपए होना चाहिए (यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको 110 रुपए और मिलेंगे)। अन्यथा, Melbet आपकी राशि को दोगुना नहीं करेगा। 
  • दूसरा, Melbet क्रिकेट इंडिया आपके पहले डिपॉजिट को दोगुना कर देता है, लेकिन यह सिर्फ 8000 रुपए तक ही होता है। जैसे आप पहली बार 8000 रुपए जमा करवाते हैं, तो आपको 8000 का ही बोनस मिल जाता है। लेकिन यदि आप 9000 रुपए जमा करवाते हैं, तो भी आपको 8000 का बोनस ही मिलेगा।

Melbet पर मोबाइल क्रिकेट बैटिंग

यदि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, और हर बार अपना पीसी और लैपटॉप नहीं खोलना चाहते हैं, तो Melbet आपके लिए ही है। Melbet क्रिकेट इंडिया पर मोबाइल सट्टेबाजी के दो विकल्प हैं, और दोनों ही बहुत आरामदायक हैं और इनके अपने फायदे हैं।

आप सीधे अपने फोन पर Melbet क्रिकेट एप डाउनलोड कर सकते हैं। Melbet ने एक ऐसी एप विकसित की है जिससे आप सोच समझकर और समय पर सट्टा लगा सकते हैं। इस पर वेबसाइट वाले सारे फीचर्स मौजूद हैं: आप सट्टेबाजी के इवेंट्स सर्च कर सकते हैं, अपनी पसंद के किसी भी सट्टे को चुन सकते हैं, सट्टा लगा सकते हैं और अपने खाते में राशि जमा करवा सकते हैं। आपके पास केवल स्पोर्ट्स सट्टेबाजी का ही नहीं बल्कि लाइव कसीनो, लॉटरी और फास्ट गेम्स का का भी एक्सेस रहेगा। यह इंटरफेस एकदम यूज़र-फ्रेंडली है, इसलिए आपको सही इवेंट और सही सट्टा देखने के लिए ज़्यादा सर्च नहीं करना पड़ता है। क्योंकि आपका स्मार्टफोन हमेशा आपके साथ ही रहता है, इसलिए आप कहीं से भी सट्टा लगा सकते हैं जहां इंटरनेट मौजूद है। एप को इन्स्टाल करने के लिए, आपको Melbet की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ नीचे स्क्रॉल करें, नीचे की ओर “Mobile Applications” पर क्लिक करें और “Download in App Store” या “Download app for Android” को चुनें। (आपके फोन में कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम है उसके अनुसार)। और Melbet क्रिकेट एप जल्दी ही डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। यह एप मुफ्त है और यह मेमोरी भी ज़्यादा नहीं लेती है।

Melbet पर मोबाइल क्रिकेट सट्टेबाजी का दूसरा विकल्प वेबसाइट का मोबाइल वर्जन है। इसमें आपको एप इन्स्टाल करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस मुख्य वेबसाइट पर जाना है, नीचे की ओर स्क्रॉल करना है, “Mobile version” पर क्लिक करना है और बस हो गया। मोबाइल वर्जन में भी एप के जैसे ही विशेषताए हैं। जो लोग एप्स को लगातार अपडेट करने से परेशान हो जाते हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

आप रुपए में सट्टा लगा सकते हैं

Melbet अनेक मुद्रा में सट्टा सपोर्ट करती है, कुल मिलाकर 150 मुद्रा। Melbet वेबसाइट के पास कुराकाओ का गेमिंग लाइसेन्स है, जिससे भारत के लोग भी वैध तरीके यहाँ सट्टा लगा सकते हैं। और क्योंकि भारत में क्रिकेट एक बड़ा खेल है, आप भारतीय रुपए में भी सट्टा लगा सकते हैं।

जमा और निकासी

यदि आप रजिस्टर्ड Melbet यूज़र हैं, तो आप अपने अकाउंट में पैसे डाल भी सकते हैं और जीत की राशि निकाल भी सकते हैं। आइये इस बारे में और जाने। 

  • अपने अकाउंट में फंड जमा करवाने के लिए, आपको लॉगिन करना होगा और Melbet पेज के ऊपर की ओर बड़े हरे “Deposit” बटन पर क्लिक करना है। आप अपने अकाउंट के डिपॉजिट सेक्शन में पहुँच जाएँगे। याहन आप ई-वॉलेट्स (Sticpay, Perfect Money, UPI, AstroPay, MuchBetter, Skrill), पेमेंट सिस्टम्स (Neteller, EcoPayz) और क्रिप्टोकरेंसीज (Bitcoin, Dai, Litecoin, Polkadot, Dogecoin, Tron, Etherium और भी कई) जैसे पेमेंट विकल्प में से कोई चुन सकते हैं। जो विकल्प आपको चाहिए उसे ढूंढें और “Deposit” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको जानकारी भरनी होगी जो राशि आप डालना चाहते हैं वो राशि लिखनी है। सुनिश्चित करें कि आपके पास ट्रांजेक्शन के लिए पर्याप्त राशि हो। 
  • अपने खाते से राशि निकालने के लिए , आपको Melbet वेबसाइट के सबसे ऊपर अपने अकाउंट पर क्लिक करना है। आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखाई देगा, इसके बाद आपको “Withdraw funds” को चुनना है। इसके बाद निकासी का पेज खुल जाएगा और डिपॉजिट की तरह ही अनेक ई-वॉलेट पेमेंट सिस्टम और क्रिप्टोकरेंसीज के विकल्प आपको दिखाई देंगे। ये विकल्प वैसे ही हैं बस थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है। अपनी पसंद का विकल्प चुनें, जो राशि निकालनी है वो लिखें और “Confirm” बटन पर क्लिक करें। यहाँ कोई सर्विस फीस नहीं लगेगी, लेकिन राशि निकालने की एक न्यूनतम सीमा है, जो कि 1 EUR/USD है। (कुछ भुगतान प्रणाली में न्यूनतम राशि अधिक होती है।

क्रिकेट सट्टेबाजी के इवेंट्स

आईपीएल के 2021 और 2022 के सीजन खत्म हो चुके हैं, लेकिन कई और रोमांचक इवेंट्स हैं जिन पर आप सट्टा लगा सकते हैं। जी हाँ, बिल्कुल! Melbet आपको दुनिया भर की अनेकों क्रिकेट लीग्स चुनने का अवसर देता है, इनमें से प्रमुख हैं: 

  • इंडियन प्रीमियर लीग (IPL);
  • विजय हज़ारे ट्रॉफी;
  • बिग बैश;
  • श्रीलंका प्रीमियर लीग;
  • सुपर स्मैश;
  • पाकिस्तान सुपर लीग;
  • वुमन’स नेशनल क्रिकेट लीग ऑस्ट्रेलिया आदि। 

अपनी पसंद की प्रतियोगिता चुनें और अपनी रुचि के अनुसार सट्टा लगाएँ।

ज़िम्मेदारी से सट्टेबाजी

यदि आप कोई सट्टा लगाना चाह रहे हैं, तो ज़िम्मेदार बनें और बिना अभ्यास के सट्टेबाजी न करें। सट्टेबाजी वित्तीय जोखिम के बिना संभव नहीं है, इसलिए नकारात्मक परिणामों के लिए तैयार रहें और सुनिश्चित करें आप पिछली राशि को दाव पर न लगाएं। यदि आपको लगता है कि आपको सट्टेबाजी की लत लग रही है, तो विशेषज्ञ से मिलें।

निष्कर्ष

9 Aug 2022, 8:31 am

Melbet हर तरह से टॉप ऑनलाइन बैटिंग प्लेटफॉर्म है। इस पर अनेक स्पोर्ट्स और स्पोर्टिंग इवेंट्स उपलब्ध हैं। आप क्रिकेट के सभी बड़े इवेंट्स और रोमांचक मैचों पर सट्टा लगा सकते हैं। चैम्पियनशिप व टीमों को फॉलो करें, आंकड़ों का विश्लेषण करें, और बिना किसी इंतज़ार के सट्टा लगाएं। लेकिन यदि आपको कसीनो गेम्स, ई-स्पोर्ट्स या टीवी गेम्स पसंद हैं, तो भी आप Melbet से जुड़ सकते हैं। 

और सबसे ज़रूरी है कि यह एक लाइसेंसधारी प्लेटफॉर्म है, इसलिए ऐसा कोई डर नहीं है कि आप कुछ अवैध कर रहे हैं या कोई आपका पैसा चुरा लेगा। अपना पहला सट्टा लगाने के लिए Melbet एक बेहतरीन जगह है।

Melbeta पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या Melbet भारत में वैध है?

हां, बिल्कुल। Melbet के पास कुराकाओ गेमिंग लाइसेंस है, इसका मतलब है कि यह कोई भारतीय कानून का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं।

क्या मैं भारतीय रुपये में सट्टा लगा सकता हूँ?

बिल्कुल। Melbet 150 से ज़्यादा मुद्रा स्वीकार करता है और भारतीय रुपया शामिल भी है।

Melbet पर सट्टा कैसे लगाएं?

सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा और अपने अकाउंट में राशि डालनी होगी। इसके बाद स्पोर्ट और मैच चुनें, सट्टे का प्रकार चुनें, राशि डालें और सट्टा लगाएं।

क्या मैं Melbet पर एक से ज़्यादा अकाउंट बना सकता हूँ?

नहीं। आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप एक ही अकाउंट से अलग-अलग सट्टे लगा सकते हैं।

क्या मेरे दांव लगाने के बाद मेरी बाधाएं बदल सकती हैं?

खेल के दौरान ऑड्स बदल रहे हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि क्या हो रहा है और कौन जीत रहा है । लेकिन अगर आपने कुछ बाधाओं पर अपना दांव लगाया, तो वे बदल नहीं सकते, चिंता न करें ।

क्या मैं अपने स्मार्टफोन पर मेलबेट का उपयोग कर सकता हूं?

हाँ, आप वेबसाइट के मोबाइल संस्करण का उपयोग या एंड्रॉयड या आईओएस के लिए एक आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.